Delhi में NDA कोचिंग करने के फायदे

NDA क्या है ?

एनडीए का विस्तृत रूप या फुल फॉर्म है नेशनल डिफेंस एकेडमी। यह भारतीय सशस्त्र बलों, अर्थात् भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना के लिए संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण संस्थान है। उम्मीदवार जो भारतीय सशस्त्र बलों के उल्लिखित डिवीजनों में भर्ती होते हैं, उन सभी को अपनी संबंधित सेवा अकादमियों में आगे बढ़ने से पहले, एक विशिष्ट अवधि तक एनडीए में प्रशिक्षण लेना होता है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी दुनिया की पहली त्रि-सेवा अकादमी है और प्रशिक्षण के लिए सैकड़ों वार्षिक उम्मीदवारों के परीक्षण का आयोजन करता है| अकादमी खडकवासला, पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है।

NDA कोचिंग कैसे Select करें ?

देश की तीनों सेनाओं (आर्मी, नेवी, एयरफोर्स) में अधिकारी बनने के लिए लाखों नौजवान हर वर्ष तैयारी करते हैं। इन नौजवानों के सेना में अधिकारी बनने के लिए भर्ती के विभिन्न राउंड क्लीयर करना होता है। अगर सेना विंग में विद्यार्थियों को जाना होता है तो 12वीं पास होना जरूरी है वहीं वायु सेना और नौसेना के लिए 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स होना जरूरी है। एनडीए में आवेदन की आयु सीमा 16 से 19 वर्ष के बीच होती है। 148 सेमी. ऊंचाई और शारीरिक रूप से फिट युवा ही एनडीए के लिए आवेदन करते हैं। एनडीए चयन प्रक्रिया के दो भाग होते हैं जिनका योग 1800 होता है। लिखित परीक्षा और एसएसबी इंटरव्यू के जरिए चयन प्रक्रिया पूरी की जाती है। उम्मीदवारों को बता दें लिखित परीक्षा 900 अंकों की होती जिसमें गणित और सामान्य योग्यता के सवाल पूछे जाते हैं। वहीं यूपीएससी द्वारा आयोजित कराई जाने वाली लिखित परीक्षा क्वालीफाई करने के बाद इंटरव्यू राउंड होता है। जिसे सर्विस सिलेक्शन बोर्ड द्वारा आयोजित कराया जाता है। इस परीक्षा के लिए हर वर्ष तकरीबन 3 लाख से अधिक अभ्यर्थी भाग लेते हैं। अगर आप भी सेना में अधिकारी बनने की तैयारी कर रहे हैं तो देश की जानी मानी ऐडटेक कंपनी सफलता डॉट कॉम द्वारा छात्रों के लिए शुरू किए गए एक खास NDA NA Online Course की मदद ले सकते हैं। इस कोर्स के जरिए बीते वर्षों में सैकड़ों छात्रों ने एनडीए क्लीयर कर अपने सपनों की नौकरी हासिल की है। 

कोचिंग का चुनाव :

सही कोचिंग चुनने के लिए पहले आप ऑनलाइन जाकर टॉप कोचिंग की लिस्ट निकालिए ।

सबसे कॉल कर फिस व कोर्स की समय अवधी जान ले।

जो संस्थान सभी चरणों की तैयारी करवाता हो और पूर्ण रूप से डिफेंस के कोर्सेज करवाता हो उसको प्रथमिकता दैं।

कोर्स के दौरान रूकने और खाने की व्यवस्था पहले से ही देख लें ।

इसके लिए आप संस्थान के नियर बाई सर्च कर PG और होस्टल देख लें ।

साथ ही Library की सुविधा अगर संस्थान उपलब्ध नहीं कराता है तो उसका खर्च का अनुमान लगा लें।

दिल्ली में NDA कोचिंग करने के फायदे ।

  1. आपको सभी पाठन सामग्री असानी से उपलब्ध हो जाएगी।
  2. कई संस्थान आपके बजट के अनुसार उपलब्ध होंगे।
  3. अधिक से अधिक अनुभवी शिक्षक उपलब्ध होंगें।

NDA के कोर्स व स्लेबस की जानकारी : NDA Syllabus

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की तैयारी 

अगर आप भी सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं और सालों से इसके लिए तैयारी कर रहे हैं लेकिन कई कोशिशों के बाद अब तक सफल नहीं हो सकते हैं तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम के कोर्सेज का हिस्सा जरूर बनें। सफलता इस वक्त SSC CGL, SSC GD, SBI PO, CTET, NDA और रेलवे समेत विभिन्न भर्तियों के लिए बैच और कोर्सेज चला रहा है। इन कोर्सेज से जुड़कर आप सरकारी नौकरी का सपना कम समय में साकार कर सकते हैं तो फिर देर किस बात की आप आज ही हमें कॉल कर इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment